Formulir Kontak

Name

Email *

Message *

इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, सेमीकंडक्टर, इंडक्टर्स, रजिस्टेंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स ट्यूटोरियल, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, और इसी तरह के अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स संबंधित जानकारीयाँ पूर्ण रूप से हिन्दी में ……

Monday, February 25, 2019

how to make disco light at home.

DISCO LIGHT

इलेक्ट्रानिक प्रोजेक्ट बनानें के क्रम में आज हम एक LED डिस्को लाईट (DISCO LIGHT) की सर्किट निर्माण के बारे में जानेंगे !

Disco light 
  • उपयोग:-

     यह काफी सरल एवं छोटा सा इलेक्ट्रानिक सर्किट है, इस प्रोजेक्ट को बनानें में गिनें चुनें इलेकट्रानिक पार्ट्स का प्रयोग किया गया है। जो काफी आसानी से किसी भी इलेक्ट्रानिक पार्ट्स  की दुकान में उपलब्ध हो जाता है। इस सर्किट को मात्र 20 रूपये से भी कम लागत में बनाया जा सकता है, LED के उपयोग से बनाये जानें वाले प्रोजेक्टों में यह सबसे छोट प्रोजेक्ट है, इस सर्किट में 6-6 LED को दो क्रम में लगाया गया है आप अपनें पसंद के अनुसार LED के रंगों का चुनाव कर सकते हैं, ये दो सेट के LED फलेसर के रूप में कार्य करता है, इसके दोनों सेट बारी बारी से जलते बुझते हैं जो देखनें में काफी अच्छा प्रतित होता है, इस सर्किट को चालू करनें के लिए 9 से लेकर 12 वोल्ट डी0 सी0 पावर देनें की आवशयकता होती है जो एक छोटी 9 वोल्ट की बैटरी अथवा एलिमिनेटर से दिया जा सकता है।
Disco light Circuit
Disco light Circuit

  • सावधानी:-

एक छोटे से PCB पर जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है उसका प्रयोग करते हुए दिये जानेंवाले सर्किट डायग्राम के अनुसार इसे फिट किया जा सकता है, सर्किट निर्माण के समय इसमें जो दो ट्राजिस्टर का उपयोग किया गया है जो एक NPN ट्रांजिस्टर है, उन दोंनों के बेस कलेटर और इमिटर के सही कनेक्शन पर विशेष ध्यान देनें की आवशयकता है, इसके अलावा LED कनेक्सन के समय LED के एनोड़ और कैथोड़ के सिरिज को सही प्रकार से दिये गये सर्किट डायग्राम के अनुसार कनेक्सन किया जाना चाहिए।
--------------------------------------------------------
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner